How to Use Highlighter in Hindi

मेकअप करना सभी महिलाओं को बेहद पसंद होता है। हर कोई सुंदर और खूबसूरत दिखने की चाहत रखता है। लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग है हैं जिन्हें मेकअप करना तो पसंद है लेकिन मेकअप का सही इस्तेमाल करना नहीं आता है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जिन्हें मेकअप करना नहीं आता है तो हमारा ये आर्टिकल काफी काम आ सकता है। क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल में आपको मेकअप का बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोडक्ट यानि की हाइलाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि आप खूबसूरत दिखने के लिए किस तरह से हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए बिना आपका ज्यादा टाइम वेस्ट किए आपको बताते हैं कि How To Use Highlighter के बारे में। हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी सही तरह से हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकेंगी।
how-to-Use-Highlighter-in-Hindi-POPXO

हाईलाइटर लगाना क्यों जरूरी है
किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले हमारा ये जानना ज्यादा जरूरी है कि आखिर हमें उसे इस्तेमाल क्यों करना है। दरअसल हम हाइलाइटर का इस्तेमाल नाक, गला, होंठ और गालों पर किया जाता है। जिससे आपका फेस काफी ग्लो करता है। साथ ही फेस का फीचर भी बदल जाता है। हाईलाइटर (Highlighter) को आप ब्रश या फिर स्पंच की मदद से आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। ये दोनों ही तरह से आपके काम आ सकता है।

कितने प्रकार के होते हैं हाइलाइटर
हाईलाइटर दो प्रकार के होते हैं एक पाउडर बेस्ट हाइलाइटर तो दूसरा क्रीम बेस्ड हाइलाइट। अगर आपकी स्किन काफी ऑयली (Oily Skin)  है या फिर टी जोन एरिया (T-Zone Area) ऑयलि है तो आपको पाउडर बेस्ड हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसको इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन पर ऑयल आने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं। वहीं अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्ड हाइलाइटर इस्तेमाल करने की जरूरत है जिसको लगाने के बाद आपकी स्किन बिलकुल भी ड्राई नजर न आए। साथ ही इससे त्वचा का ग्लो भी बरकरार रहता है।

कैसे करें हाइलाइटर का इस्तेमाल
हाइलाइटर का इस्तेमाल करने से पहले आप ये जान लें कि आप हाइलाइटर अपने स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही खरीदें। साथ ही अगर आप लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं तो आपका हाइलाइटर भी लिक्विड ही होना चाहिए। वहीं अगर आप पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं तो आपको पाउडर हाइलाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका मेकअप सही रहेगा और आपका मेकअप खराब भी नहीं होगा।

फाउंडेशन के साथ मिलाएं हाइलाइटर
अगर आप दोनों को अलग-अलग करके इस्तेमाल नहीं करना चाहती या आपका मेकअप थोड़ा डल लग रहा है तो आप लिक्विड हाइलाइटर (Liquid Highlighter) को लिक्विड फाउंडेशन (Liquid Foundation) के साथ मिलाकर लगाएं। आप इसे स्पंज से आसानी से अपने पूरे फेस पर लगा सकती हैं।

फेस के किन हिस्सों पर लगाएं हाइलाइटर
हाइलाइटर का इस्तेमाल त्वचा के अलग-अलग हिस्सों पर ग्लो लाने के लिए किया जाता है। आप इसे ब्रश या स्पंज की मदद से अपनी नाक, टुड्डी, चीकबोन्स और लिप्स के ऊपर लगा सकती हैं। इससे कबआपकी त्वचा के अलग-अलग हिस्से काफी खूबसूरत नजर आएंगे।

कब करें हाइलाइटर का इस्तेमाल
फेस पर कंसीलर, फाउंडेशन और लूज पाउडर लगाने के बाद आप फेस पर हाइलाइटर लगा सकती हैं जिससे आपकी त्वचा काफी ग्लोइंग हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करता हैं सरसों के बीज 

Comments

  1. https://bestenglish-poems.blogspot.com/

    ReplyDelete
  2. आपने बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है मुझे आपका आर्टिकल पढ़कर बहुत अच्छा लगा है आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं मेकअप का सामान का नाम

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi