Kewra Flower in Hindi


क्या आपने कभी केवड़ा के बारे में सुना है? दरअसल केवड़ा शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ आपकी बड़ी-बड़ी बीमारियों को मात दे सकता है बल्कि ये आपकी त्वचा की खूबसूरती को निखारने के भी काम आता है। बता दें कि केवड़ा एक खुशबूदार वृक्षों की प्रजाति है जिसकी दो प्रजातियां पाई जाती हैं। एक सफेद और दूसरी पीली। सफेद प्रजाती को केवड़ा कहते हैं तो वहीं पीली प्रजाति को केतकी कहा जाता है। जहां केवड़ा को गंधपुष्प कहा जाता है तो वहीं केतकी को सुगंधित कहा जाता है क्योंकि इसके पत्ते काफी खूश्बूदार और कोमल होते हैं। अब जानिये केवड़ा के फायदे जोकि आपके बेहद ही काम आ सकते हैं।
Kewra Flower Uses in Hindi - MakeupNBeautyHacks


केवड़ा का इस्तेमाल - Uses of Kewra Flower in Hindi


केवड़ा का इस्तेमाल ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। केवड़ा के फूलों से तेल और केवड़ा जल (Kewra Water)  बनाया जाता है जोकि शरीर और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि केवड़ा जल का उपयोग खाना बनाने में भी किया जाता है जैसे कि मिठाई, सीरप, कोल्ड ड्रिंक्स आदि। इन सभी तरह के चीजों में केवड़ा का इस्तेमाल किया जाता है।




स्वास्थ्य के लिए केवड़ा के फायदे - Kewra Flower for Health in Hindi

Kewra Flower for Menstrual Pain in Hindi - MakeupNBeautyHacks


पीरियड के दर्द में लाभ

अगर आप भी पीरियड के दर्द (Menstrual Pain) से परेशान रहती हैं तो आपके लिए केवड़ा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही अगर पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा हो रही है तो भी आप केवड़ा के इस्तेमाल से इसे कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवड़ा की जड़ को पानी में घिसकर चीनी के साथ मिलाकर पीना है। ऐसा करने पर आपको काफी आराम मिलेगा।




सिरदर्द में आराम - Kewra Flower for Headache in Hindi

अगर आपका सिर दर्द अक्सर बना रहता है तो आप केवड़ा के मदद से इससे निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवड़ा के तेल को लेकर अपने सिर की मालिश करनी है। ऐसा करने पर आपको कुछ ही देर में तेज सिर (Headache) दर्द से पूरी तरह से राहत मिल जाएगी।

Kewra Flower for Reducing Stress in Hindi - MakeupNBeautyHacks





स्ट्रेस कम करें - Kewra Flower for Reducing Stress in Hindi

ऑफिस और घर के काम से तनाव होना लाज़मी है लेकिन अगर आप केवड़ा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको तनाव से राहत मिल सकती है। इसके लिए आप केवड़ा के तेल से अपने सिर की मालिश करें और अपने माथे पर भी लगा लें ।ऐसा करने के कुछ ही देर बाद आप काफी रिलैक्स फील करेंगे।


 त्वचा के लिए केवड़ा के फायदे - Kewra Flower for Face in Hindi


Kewra Flower for Face in Hindi - MakeupNBeautyHacks


मुंहासों से आजादी - Get Rid of Pimples

अगर आपके चेहरे पर काफी ज्यादा पिंपल और एक्ने हो रहे हैं तो आप केवड़ा जल के इस्तेमाल से इससे निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप रोज रात में सोने से पहले केवड़ा जल से अपना चेहरा साफ करें और फिर उसे रात भर के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने पर आपके पिंपल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।


दाग-धब्बे मिटाएं
चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे से अगर आप परेशान हो चुकी हैं तो आप केवड़ा जल से अपने दाग-धब्बों को गायब कर सकती हैं। साथ ही इसे लगाने से त्वचा पर चमक भी आती है। आप इसे क्लींजर की तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। ये हर तरह से आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़ें : नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Comments

Popular posts from this blog

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi