Simple Face Wash Tips in Hindi

हम सब रोज सुबह उठते ही सबसे पहले अपने फेस वॉश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अभी तक अधिकतर लोगों को सही तरीके से फेस वॉश करना नहीं आता। अगर आपको भी लगता है कि आप भी सही तरीके से अपना फेस वॉश (Face Wash) करती हैं तो आप पूरी तरह से गलत हैं। जी हां, क्योंकि हम जो फेस वॉश करने का तरीका बताने जा रहे हैं उसके बारे में शायद ही आप जानती होंगी। लेकिन अगर फिर भी आपको लगता है कि आप सही तरीके से अपना चेहरा धोती हैं तो फिर पढ़िए हमारे इन बेहतरीन टिप्स के बारे में-


simple-face-wash-tips-in-hindi-popxo

क्या आप यूज करती हैं सही क्लींजर/फेस वॉश
हममें से अधिकतर लोग उन क्लींजर/फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं जोकि उनके लिए बना ही नहीं है। दरअसल हम सभी की स्किन टाइप अलग होती है इसलिए हमें अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही क्लींजर/फेस वॉश का चुनाव करना चाहिए। जैसे कि अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है तो आपका क्लींजर/फेस वॉश ऐसा होना चाहिए जोकि क्रीम बेस्ड हो जिससे आपकी स्किन रूखी(Dry Skin)  न होनी पाए। ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को उन तरह का फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें ऑयल को कंट्रोल करने की क्षमता हो।

फेस से पहले अपने हाथ को करें क्लीन
हम अक्सर अपने हाथ को बिना साबुन से धुले ही अपने चेहरे को धोने लगते हैं जबकि हमें ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने पर हमारे हाथ की गंदगी हमारे फेस तक पहुंच जाती है। दरअसल हमारे हाथों पर काफी सारे बैक्टीरिया और गंदगी जमां होती है जिसको आपको फेस क्लीन करने से पहले साबुन से धोने की जरूरत है।

मेकअप उतार कर ही फेस वॉश करें
अधिकतर लोग जल्दीबाजी के कारण अपने चेहरे से मेकअप हटाए बिना ही अपना चेहरा वॉश कर लेते हैं जोकि बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। आपको सबसे पहले मेकअप रिमूवर(Makeup Remover)  से अपने मेकअप को हटाना चाहिए और फिर करीब 20 से 30 मिनट का गैप देकर ही अपने चेहरे को फेस वॉश या फिर क्लींजर से धुलना चाहिए। क्योंकि अगर आप डाइरेक्ट मेकअप बिना उतारे ही फेस वॉश करती हैं तो आपके स्किन के पोर्स बंद हो जाएंगे जिससे आपकी स्किन पर कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसलिए आपको पहले अपना मेकअप उतारना चाहिए और फिर अपने चेहरे को धुलना चाहिए।

हफ्ते में एक बार करें स्क्रब
फेस को अच्छे से क्लीन करने के लिए आपको हफ्ते में एक बार तो स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर जमीं हर तरह की गंदगी दूर हो जाएगी और आपकी स्किन अंदर से ग्लो करने लगेगी। आप चाहें तो हफ्ते में 2 बार भी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं इससे चेहरा मुलायम और ग्लोइंग बनेगा।

दिनभर में कितनी बार करें फेस वॉश
दिनभर में सभी को दो बार तो अपना चेहरा जरूर धोना चाहिए। एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात में सोने के बाद। ऐसा करने पर आपकी त्वचा पर जमीं हर तरह की गंदगी दूर हो जाएगी। लेकिन अगर आप चाहें तो दिनभर में 3 से 4 बार सिर्फ नॉर्मल पानी से भी अपने चेहरे को धो सकती हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi