How to Use an Epilator in Hindi

त्वचा पर होने बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं हर कोई इससे निजात पाना चाहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए सभी महिलाएं पार्लर में अपना कीमती वक्त और रुपये दोनों ही बर्बाद करती हैं। लेकिन आज हम आपको आपकी इस प्रॉब्लम का एक ऐसा सटीक समाधान बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने के बाद आपको अपनी त्वचा से बाल हटाने के लिए बार-बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही अपने बालों को हटा सकेंगी। दरअसल हम बात करने जा रहे हैं Epilation  के बारे में। अब आप सोच रही होंगी कि ये एपिलेशन क्या है, क्या इससे सच में बाल पूरी तरह से निकल पाते हैं आदि। तो आपके इन सारे सवालों का जवाब हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं बालों को हटाने के लिए एपिलेशन असरदार तरीका है या नहीं।
What is Epilator in Hindi - MakeupNBeautyHacks

एपिलेटर क्या है - What is Epilator in Hindi

एपिलेटर एक शेवर की तरह होता है जिसमें कोलिड स्प्रिंग यानी की छोटे-छोटे वायर होते हैं। जब आप इसको अपनी बॉडी पर चलाते हो तो ये रोटेट होता है और ट्वीजर के बीच में बाल आता है और जड़ से निकलता है। इसमें आपको रोटेशन स्पीड और स्ट्रेंथ की अलग-अलग सुविधा भी मिलती है जिसको आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकती हैं। बता दें कि बाल हटाने के लिए एपिलेशन बेहद ही कम समय लेता है। खास बात तो ये है कि इसका इस्तेमाल करने के बाद आपका शरीर चिपचिता नहीं होता है जैसा कि वैक्सिंग कराने के बाद होता है।

एपिलेशन इस्तेमाल करने से पहले क्या करें - Pre Epilation In Hindi

एपिलेशन का इस्तेमाल करने से पहले आप शॉवर ले लें जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाए। प चाहें तो आप स्किन को एक्सफोलिऐच भी कर सकती हैं इससे आपके  बाल काफी आसानी से निकल जाएंगे। लेकिन एपिलेशन का इस्तेमाल करते वक्त आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके बाल ज्यादा लंबे न हों, क्योंकि अगर आपके बाल बंले होंगे तो आपको दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है।
Post Epilation In Hindi - MakeupNBeautyHacks

एपिलेशन के इस्तेमाल के बाद क्या करें - Post Epilation In Hindi


एपिलेशन का इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज कर लें। लेकिन मॉइस्चराइज करने से पहले आप अपनी त्वचा को गीले कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।




How Epilator Works in Hindi - MakeupNBeautyHacks

एपिलेटर का असर स्किन पर किस तरह से होता है - How Epilator Works in Hindi?

जब भी आप एपिलेटर का इस्तेमाल करेंगी तो उसके बाद आपकी स्किन हल्की लाल हो जाएगी। हालांकि थोड़ी देर बाद ही ये रैडनेस पूरी तरह से गायब भी हो जाएगी। एपिलेशन का इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन काफी स्मूदो हो जाएगी। बता दें कि वैक्सिंग के मुकाबले एपिलेटर शरीर के कम जगहों का ही बाल निकालता है लेकिन ये शरीर के छोटे-छोटे बाल भी बड़ी ही आसानी से निकाल देता है जोकि शायद वैक्सिंग कराने पर भी नहीं निकलते हैं।
क्या एपिलेशन का इस्तेमाल करना सही है?
जी हां, एपिलेटर आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। इसका दाम भी काफी कम है जितना आप एक बार अपनी वैक्सिंग में खर्चा करती हैं एपिलेटर भी उतने ही दाम में आता है। लेकिन एक बार खरीदने के बाद आप इसे बार-बार इस्तेमाल कर सकती हैं। तो ये आपका काफी पैसा बचाने वाला है। साथ ही ये काफी पोर्टेबल होता है आप इसे आसानी से अपने बैग में कहीं भी कैरी कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें : नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi