Bikini Wax in Hindi

शरीर के बढ़ते बाल किसी को भी अच्छे नहीं लगते। साथ ही उससे होने वाली इरिटेशन और खुजली से काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में लोग इससे निजात पाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन आज भी हममें से बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो हाथ-पैर की वैक्सिंग तो करा लेती हैं लेकिन जब बात बिकिनी वैक्स की आती है तो वो पीछे हो जाती हैं। क्योंकि उन्हें इसे पार्लर में कराने में शर्म आती है जिसकी वजह से वो घर पर खुद से ही अपनी बिकिनी वैक्सिंग करती हैं। लेकिन वैक्सिंग के सही तरीके को बिना जाने अगर आप बिकिनी वैक्सिंग करती हैं तो आप को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हमें बिकिनी वैक्सिंग करने से पहले उनके सही तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। आज हम अपनी स्टोरी में आपको बताने वाले हैं बिकिनी वैक्सिंग करने के सही तरीके के बारे में। लेकिन उससे भी पहले जानेंगे क्या है बिकिनी वैक्सिंग और क्यों है इसे करना जरूरी।


bikini-wax-in-hindi-popxo

क्या है बिकिनी वैक्सिंग (What is Bikini Waxing)


बिकिनी वैक्स आपके प्राइवेट पार्ट के बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको करने के भी कई सारे तरीके हैं जैसे कि हॉट वैक्स, नॉर्मल वैक्स और कोल्ड वैक्स। अगर आप समय-समय पर अपने प्यूबिक हेयर को साफ नहीं करती हैं तो आपको इन्फेक्शन और खुजली की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो इसको हटाने के लिए स्ट्रिप वैक्स या फिर हार्ड वैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बिकिनी वैक्सिंग के प्रकार (Types of Bikini Wax) 

1.       फुल बिकिनी वैक्स – Full bikini Wax

इस दौरान आपने प्यूबिक पार्ट के सभी बालों को हटाया जाता है। इसके बाद आपकी स्किन काफी क्लीन और सॉफ्ट नजर आती है। साथ ही आपके पैंटी पहनने के बाद हेयर ग्रोथ नजर नहीं आएगी। 

2.       साइड हेयर वैक्सिंग – Side Hair Waxing

इस टाइप के वैक्सिंग में पैंटी लाइन के आस-पास के बाल को हटाया जाता है। इस तरह की वैक्सिंग स्विमिंग करने वाली लड़कियों के लिए ज्यादा बेहतर होती है क्योंकि इसको कराने के बाद आपको

इस तरह की वैक्स में पैंटी लाइन के आस- पास के बाल साफ होते हैं। ये जांघ के ऊपर वाला एरिया होता है और ज्यादातर स्विमिंग करने वाली लड़कियों के काम आता है। इसका ये फायदा होता है कि स्विम सूट पहनने पर आपके बाल नज़र नहीं आते और बिना किसी फिक्र के आप अपनी स्विमिंग को एन्जॉय कर सकती हैं। 

टिप्स फॉर बिकिनी वैक्स (Tips for Bikini Wax)


1.       अगर बिकिनी वैक्स कराते वक्त आपको दर्द ज्यादा महसूस हो तो आप एक पैन किलर टैबलेट भी कहा सकती हैं। ये आपको दर्द कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा।
2.       पीरियड्स होने के बाद कभी भी बिकिनी वैक्सिंग न कराए इससे आपको और भी ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि पीरियड्स के बाद त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती है।
3.       अगर आप बीच पर घूमने का प्लान बना रही हैं तो वहां जाने से करीब 1 हफ्ते पहले ही बिकिनी वैक्सिंग करा लें। इससे आपको किसी भी तरह का इंफेक्शन और रैशेज नहीं होगा। 

बिकिनी वैक्सिंग के बाद की प्रक्रिया (Things to do after Bikini Waxing)


1.       बिकिनी वैक्सिंग के बाद अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरीके से साफ कर लें।
2.       अगर आपका प्राइवेट पार्ट लाल हो गया है या फिर उसपर सूजन आ गई है तो आप उस पर कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं।
3.       अगर वैक्सिंग के बाद आप दर्द बर्दाश नहीं कर पा रही हैं तो आप अपने प्राइवेट पार्ट पर यूज किया हुआ टी बैग रखिए। इससे आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा।
4.       अगर गर्मी के मौसम में आपने बिकिनी वैक्स कराया है और उसके बाद आपको खुजली या फिर किसी भी तरह की दिक्कत हो रही हो तो आप वहां पर बर्फ से सीकाई कर सकती हैं।ये आपकी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा।


Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi