Natural Facial at Home in Hindi

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही त्वचा को भी खास पोषण की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा की जरूरत भी बदलने लगती है। लेकिन अगर हम अपनी उम्र के साथ-साथ अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखते हैं तो हमारी त्वचा पर कई तरह की अलग-अलग दिक्कतें होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि हम स्किन में होने वाले बदलाव को समझें और जानें कि हमारी स्किन को किस तरह की जरूरत है।अगर आपकी उम्र 25 से 27 के बीच या उससे ऊपर है तो आप फेशियल ले सकती हैं। साथ ही अगर आपको आपके चेहरे पर झुर्रियां , कील-मुंहासे, धाग-धब्बे या डलनेस नजर आ रही है तो आपको तुरंत ही फेशियल की जरूरत है। क्योंकि फेशियल से आपको इन सारी समस्याओं से राहत मिल सकती है। लेकिन अगर आप घर में खुद से ही फेशियल करने की सोच रही हैं तो सबसे पहले आपको homemade facial करने के सही तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते हैं हम घर बैठे ही कैसे अपना फेशियल कर सकते हैं।

natural-facial-at-home-in-hindi-popxo


चेहरे को अच्छे से करें साफ - Cleansing



क्लीन-अप या फेशियल कराने से पहले हमें अपने चेहरे को अच्छे से साफ करने की जरूरत होती है। अगर आपने अपने चेहरे पर मेकअप किया हुआ है तो पहले आप क्लिंसिंग मिल्क से अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें । जिससे आपका चेहरा पूरी तरह से क्लीन रहे। आप चाहें तो चेहरा साफ करने के लिए कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कच्चे दूध में कॉटन डिप करके अपने चेहरे को अच्छे से पोछें।


स्क्रब है जरूरी - Scrubbing



चेहरे के अंदर जमीं गंदगी को मिटाने के लिए स्क्रबिंग बेहद जरूरी होती है। चेहरे को क्लीन करने के बाद करीब 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें। इसके लिए आप टमाटर, चीनी और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। चीनी और शहद में आधे टमाटर को डिप करके अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। ध्यान रहे कि ज्यादा प्रेशर से स्क्रब न करें वरना आपका चेहरा लाल भी हो सकता है। स्क्रब करने के बाद किसी टॉवल से अपने चेहरे को अच्छी तरीके से साफ कर लें।


भाप लाएगा चेहरे पर निखार - Steam



स्क्रब करने के बाद एक बर्तन में पानी गर्म करके अपने चेहरे को भाप दें। ऐसा करीब 10-12 मिनट तक करें। भाप आपके चेहरे पर जमीं अंदर की गंदगी को दूर करेगा साथ ही चेहरे पर चमक भी लाएगा। भाप देने के बाद अपने नाक और चिन पर जमें ब्लैक हेड्स को निकालें। आप इसके लिए ब्लैक हैड्स टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। भांप लेने के बाद ये आसानी से बाहर निकल जाएंगे। अब अपने चेहरे को अच्छे से टॉवल की मदद से पोछ लें।


फेस मास्क - Face Mask



अब आप अपनी स्किन के हिसाब से अपना फेस मास्क (face mask)  तैयार करें। जैसे कि अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप दही, शहद और केला का फेस मास्क ट्राई करें। इसके लिए आप तीनों चीजों को मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें । अब मास्क निकालने से पहले हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।


ऑयली स्किन - Oily Skin अगर आपकी स्किन काफी ऑयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी और खीरे के रस का मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और खीरे के रस को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब फेस पैक सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। अगर आप चाहें तो पैक में गुलाब जल भी मिला सकती हैं।



मॉइस्चराइजर - Moisturiser


अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना कभी न भूलें। क्योंकि ये आपकी त्वचा को नमीं देने का काम करता है। इसलिए मुंह धुलने के बाद सबसे पहले अपने चेहरे पर हल्का सा मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।


Comments

  1. काफी अच्छी जानकारी दी आप ने. फेशियल करने की विधि हिंदी में एक्सप्लेन करने के लिए धन्यवाद.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi