Acne Myth You Should Never Believe In Hindi

ऐसा बहुत बार होता है कि हम इधर-उधर की सुनी हुई बातों पर विश्वास कर लेते हैं जोकि पूरी तरह से गलत होती है। ऐसे में कभी -कभी हमें दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल हम यहां बात कर रहे हैं स्किन और पिंपल से जुड़े कुछ मिथ के बारे में जिनपर हम आसानी से विश्वास कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इन पिंपल और एक्ने से जुड़े कुछ मिथ की सच्चाई जानने की कोशिश की है कि आखिर में वो सच हैं भी या नहीं। अगर आपने आज तक इन बारों में नहीं सोचा है तो हम आपको बताने जा रहे हैं पिंंपल और स्किन से जुड़े कुछ मिथ के बारे में जिनपर आपको बिलकुल भी विश्वास नहीं करना चाहिए।


acne-myth-in-hindi-popxo

ऑयली स्किन पर ही पिंपल होते हैं?
अगर आपके मन में ही यहीं सवाल है कि क्या पिंपल (Pimple) सिर्फ ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को ही होते हैं? तो आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। दरअसल एक्ने चेहरे पर जमीं धुल-मिट्टी, इंफेक्शन या फिर पेट की खराबी के कारण होते हैं। धूल-मिट्टी के कारण ही स्किन ऑयली होने लगती है।

गंदगी की वजह से स्किन पर ब्लैकहेड्स होते हैं?
हमारी त्वचा पर ब्लैकहेड्स (Blackheads) तब होते हैं जब डेड स्किन के वजह से पोर्स क्लॉग हो जाते हैं। वहीं जब यहीं पोर्स बंद हो जाते हैं तो उन तक ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाता जिसकी वजह से वो वाइट हेड्स में बदल जाते हैं। तो ये कहना गलत होगा कि ब्लैकहेड्स की सही वजह गंदगी है। जब चेहरे पर ज्यादा ऑयल आने लगता है और तो भी त्वचा पर ब्लैकहैड्स होने लगते हैं।

टूथपेस्ट लगाने से पिंपल्स गायब हो जाते हैं?
अधिकतर लोगों का मानना है कि पिंपल पर टूथपेस्ट लगाने से वो गायब हो जाते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से गलत है। दरअसल आपको पिंपल पर टूथपेस्ट बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए। इससे आपके पिंपल और भी ज्यादा बढ़ने लगते हैं। दरअसल टूथपेस्ट में सोडियम लॉरियल सल्फेट मौजूद होता है जिससे पिंपल गायब होने के बजाय इरिटेशन और रैशेज जैसी दिक्कतें होने लगती हैं।

चेहरा धोने से पिंपल नहीं होते?
अगर आप सोचती हैं कि दिनभर पानी से चेहरा धोने पर पिंपल गायब होने लगेंगे तो आप पूरी तरह से गलत हैं। दरअसल नॉर्मल पानी सिर्फ आपकी त्वचा के ऊपर जमीं गंदगी को साफ करता है अंदर की नहींं। जबकि पिंपल होने का कारण एक्स्ट्रा ऑयल और पोर्स में जमीं गंदगी है।

एक्ने के दाग अपने आप चले जाते हैं?
ये पूरी तरह से सच नहीं है। दरअसल अगर आप एक्ने के दाग को मिटाने के लिए कोई उपाय नहीं करती हैं तो इसके दाग जाने में काफी ज्यादा वक्त लग सकता है। तो ऐसे में आप कुछ ट्रीटमेंट या फिर होममेड नुस्खे अपना सकती हैं।

फास्ट फूड खाने से पिंपल होते हैं?
ये सच है लेकिन पूरी तरीके से नहीं। दरअसल ये सही है कि अगर आप रोज-रोज फास्ट फूड खाती हैं तो आपकी स्किन अनहेल्दी हो सकती है। लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आपने आज ही फास्ट फूड खाया और कल ही आपके पिंपल हो गए। 

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi