Best Face Massage Oil In Hindi

अक्सर हम अपनी त्वचा को निखारने के लिए कई तरह के क्रीम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी हमारे चेहरे पर वो चमक नहीं आती जिसकी हमें चाहत होती है। अगर आपकी भी चेहरे पर चमक पाने की चाहत अधूरी है तो आप हमारी ये आर्टिकल पढ़िए क्योंकि हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहतरीन फेस मसाज ऑयल के बारे में। इन ऑयल से मसाज करने के बाद आपकी त्वचा भी शीशे की तरह चमकने लग जाएगी।

तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन ऑयल के बारे में-

ऑलिव ऑयल - Olive Oil
ऑलिव ऑयल (Olive Oil) जितना शरीर के लिए फायदेमंद होता है उतना ही ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री मौजूद होता है जिसको चेहरे पर लगाने से चमक आती है। आप रोज रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर ऑलिव ऑयल से मसाज करके सोएं। इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा । साथ ही त्वचा के दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे।

best-face-massage-oil-in-hindi

कोकोनट ऑयल - Coconut Oil
कोकोनट ऑयल न सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा (Coconut Oil For Face) के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इससे त्वचा की सारी दिक्कतें जैसे कि दाग-धब्बे, झुर्रियां, फटे होंठ और डार्क सर्कल गायब हो जाते हैं (Dark Circle Treatment) । इसके लिए आप रात में सोने से पहले या नहाने से पहले अपनी त्वचा पर कोकोनट ऑयल लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें और फिर बाथ लें। इससे आपको नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी। साथ ही अगर आपके होंठ फट रहें या फिर काफी ड्राई हो गए हैं तो आप अपने होंठ पर रात में सोने से पहले हल्का सा नारियल का तेल लगाएं। इससे आपके होंठ फटेंगे नहीं बल्कि सॉफ्ट हो जाएंगे।

बादाम का तेल - Almond Oil
अगर आप चाहती हैं कि रातोंरात आपके चेहरे पर चमक आ जाए तो आपके लिए बादाम के तेल से बेहतर और कुछ भी नहीं है। इसके लिए आप अपने मॉइस्चराइजर की जगह अपनी त्वचा पर बादाम का तेल लगाइये और उसे कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए। आप देख सकेंगी कि कुछ ही देर में आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

लेवेंडर ऑयल - Lavender Oil
अगर आपके चेहरे पर काफी सारे पिंपल और ब्लैकहेड्स हैं तो आप अपने चेहरे पर लेवेंडर ऑयल लगाएं। दरअसल लेवेंडर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि कील-मुहांसे होने से रोकते हैं। साथ ही अगर आप इसे अपने बालों में लगाकर मसाज करती हैं तो आपका सिर दर्द भी गायब हो जाएगा और बाल मुलायम भी बनेंगे। रोज रात में साफ चेहरे पर हल्का सा लेवेंडर ऑयल लगाकर मसाज करें और फिर सुबह नॉर्मल पानी से धो लें। ध्यान रहे सुबह आप किसी भी तरह का फेश वॉश या क्लींजर अपने चेहरे पर इस्तेमाल न करें।

सरसों का तेल – Mustard Oil

सरसों का तेल न सिर्फ आप स्वादिष्ट खाना पका सकती हैं बल्कि इसकी मदद से आप अपनी त्वचा की ड्राईनेस भी खत्म कर सकती हैं। इसके लिए आप नहाने से पहले अपनी फेस पर सरसों का तेल लगाकर हल्की मसाज करें और फिर हॉट बाथ लें। इसके बाद आपको अपनी त्वचा पर किसी भी तरह का मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Comments

  1. Thanks for sharing this wonderful information. View this also - pure and best essential lavender oils in usa

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. This post is extremely radiant. I extremely like this post. It is outstanding amongst other posts that I’ve read in quite a while. Much obliged for this better than average post. I truly value it! prenatal yoga classes in bangalore

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi