Best Moisturizer for Dry Skin in Hindi

सर्दी के मौसम में अक्सर हमारा चेहरा रूखा और बेजान होने लगता है। रूखेपन के वजह से हमारी स्किन की चमक खोने लगती है। लेकिन सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं बल्कि अधिकतर लोगों की स्किन गर्मी और बरसात के मौसम में भी ड्राई रहती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन का सही से देखभाल करें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे आपकी त्वचा से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती है। हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि बाजार में ऐसे कई तरह के मॉइस्चराइजर उपल्बध हैं जोकि आपकी ड्राई स्किन को मिनटों में गायब कर सकते हैं। लेकिन जरूरत है आपको अपने फेस के लिए सही मॉइस्चराइजर चुनने की। क्योंकि सभी की स्किन अलग होती है और अपने फेस को देखते हुए ही हमें मॉइस्चराइजर चुनना चाहिए। लेकिन अगर आप कंफ्यूज हो रही हैं कि कौन सा मॉइस्चराइजर खरीदा जाए तो आप हमारी ये आर्टिकल पढ़िए। क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहतरीन मॉइस्चराइजर और क्रीम के बारे में जिनको लगाने के  बाद आपकी त्वचा बिलकुल भी ड्राई नहीं रहेगी। साथ ही बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में भी जो कि आपकी ड्राईनैस को मिनटों में गायब कर देंगे।


best-moisturizer-for-dry-skin-in-hindi-popxo
नीविया मॉइस्चराइजर
बचपन में हम सबने ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए नीविया की क्रीम (Nivea Cream) का तो इस्तेमाल किया ही है। लेकिन क्या आपको पता है नीविया क्रीम की तरह ही नीविया का मॉइस्चराइजर भी काफी बेहतरीन है जोकि आपकी स्किन से कुछ ही सेकेंड्स में ड्राईनैस की छुट्टी कर देगा।

बोरोलीन
अगर आपकी त्वचा हद से ज्यादा रूखी है तो आप आज ही बाजार से बोरोलीन (Boroline) खरीद लाइये। क्योंकि बोरोलीन न सिर्फ आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाएगा बल्कि इससे आपके फटे होंठ भी पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके लिए आप रात में सोने से पहले अपनी त्वचा और होंठों पर बोरोलीन लगाकर सो जाइये। अब आप सुबह देख सकेंगे कि आपकी त्वचा कितनी मुलायम हो गई है।

वीएलसीसी हनी मॉइस्चराइजर
रूखी त्वचा के लिए वीएलसीसी का हनी मॉइस्चराइजर भी काफी बेहतरीन ऑप्शन है। ये आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाता है। आप इसे मेकअप अप्लाई करने से पहले भी अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं और इसे रात में सोने से पहले भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये हर तरह से आपकी त्वचा को नमी देने का काम करेगा।

रूखी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे - Home Remedies for Dry Skin In Hindi

शहद - Honey
त्वचा के लिए शहद काफी फायदेमंद होता है। ये त्वचा से रूखेपन को गायब करके त्वचा को चमकदार बनाता है। साथ ही इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं। इसके लिए रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर शहद लगाकर उसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हल्के गर्म पानी से धो धें। अगली सुबह आपको मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑलिव ऑयल - Olive Oil

चेहरे के रूखेपन को गायब करने के लिए और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए आप रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) से मसाज करें। सुबह त्वचा को नॉर्मल पानी से धो लें।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi