Homemade Leave in Conditioner in Hindi

जब भी हम किसी के लंबे, घने लहराते हुए बाल देखते हैं तो हमारी आंखों उनके बालों से हट नहीं पाती। हम भी सोचते हैं कि खास हमारे भी बाल ऐसे ही लंबे, मुलायम और घने हो। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये चाहत जल्द ही पूरी होने वाली है और वो भी घर बैठे ही। मतलब कि अब मुलायम बालों के लिए आपको घंटों पार्लर में बैठकर हेयर स्पा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि हम आपको  बताने जा रहे हैं कुछ लीव इन कंडीशनर के बारे में जिनको अपनाकर आप पा सकेंगी सॉफ्ट एंड सिल्की हेयर। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि लीव इन कंडीशनर क्या है और ये कैसे करता है बालों पर काम-

homemade-leave-in-conditioner-in-hindi-popxo

लीव इन कंडीशनर का क्या है?
लीव इन कंडीशनर (Conditioner) को बालों में लगाने के बाद उसे पानी धोया नहीं जाता है। इसको हल्के गीले बालों में लगाकर छोड़ दिया जाता है। वैसे तो आपको बाजार में आसानी से लीव इन कंडीशनर मिल जाएगा लेकिन बाजार के लीव इन कंडीशनर को अपने बालों में लगाने से बचना चाहिए इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। आप घर पर बने लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और बाल मुलायम और हेल्दी भी बनेंगे।

लीव इन कंडीशनर से बालों को क्या फायदा मिलता है?
अगर आप लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो आपके बाल बेहद ही मुलायम नजर आएंगे और उनकी फ्रिजीनेस (Frizzyness) भी खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही ये बालों को पोषण देना का काम भी करता है और इसे लगाने के बाद बाल उलझते भी नहीं है।

जानिए घर पर ही लीव इन कंडीशनर बनाने का तरीका-

एलोवेरा जेल
शरीर की हर एक समस्या से निजात दिलाने में एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि ये आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप फ्रिजी बालों से परेशान हैं तो आप एक स्प्रे बॉटल में एलोवेरा जेल और पानी मिलाकर स्टोर कर लें। अब इसे गीले बालों में स्प्रे करके रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह नॉर्मल शैम्पू से हेयर वॉश कर लें।  आप चाहें तो इसे कभी भी अपने बालों में स्प्रे कर सकती हैं। इससे आपके बाल काफी मुलायम हो जाएंगें।

एप्पल साइड विनेगर
अगर आपके बालों में काफी ज्यादा डैंड्रफ है तो आप अपने बालों में एप्पल साइड विनेगर लगाएं। इसके लिए आप या तो रूई की मदद से या फिर स्प्रे बॉटल में एप्पल साइड विनेगर और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर रख लें। अब हल्के गीले बालों में इसे स्प्रे करें, रूट्स के साथ-साथ स्कैल्प में भी इसे स्प्रे करें और उसे रात भर के लिए या फिर 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर नॉर्मल पानी से हेयर वॉश कर लें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

कोकोनट एंड एवाकाडो ऑयल
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल बेहद ही मुलायम और सिल्की नजर आएं तो आप कोकोनट और एवाकाडो ऑयल का इस्तेमाल करिए। इसके लिए आप 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच अवाकाडो तेल मिलाकर रख लें। अब एक स्प्रे बॉटल में एलोवेरा जेल और पानी मिला कर भरें। अब इसी स्प्रे बॉटल में नारियल तेल और एवाकाडो तेल का मिश्रण मिलाकर स्प्रे बॉटल को अच्छे से शेक करके अपने गीले बालों में स्प्रे करें और रात भर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi