Honey for Face in Hindi

शहद न सिर्फ आपके शरीर के लिए बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये आपके स्किन पर पड़े दाग-धब्बों को हटाने से लकर त्वचा निखारने तक का काम करता है। साथ ही शहद हर तरह की स्किन (Honey for Face)  के लिए अच्छा माना जाता है फिर वो सेंसिटिव हो, ड्राई हो या फिर ऑयली ही क्यों न हो। लेकिन अगर अभी तक आपको शहद के बेहतरीन फायदे के बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं शहद के कुछ असरदार फायदों के बारे में-

honey-for-face-in-hindi-popxo

 डार्क सर्कल
अगर आपकी आंखों के नीचे भी काफी काले घेरे (Dark Circles) हैं तो आप शहद की मदद से इनसे कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप अपनी आंखों के नीचे शहद लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर आप रोज ऐसा करती हैं तो जल्द ही आपको डार्क सर्कल से आजादी मिल जाएगी।

ड्राई स्किन
सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है जिससे त्वचा की चमक खो जाती है। ऐसे में अगर आप भी रूखी त्वचा (dry skin) से परेशान हैं तो आप अपने चेहरे पर शहद लगाएं। इसके लिए आप कच्चे दूध में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर हल्की सी मालिश करें और उसे छोड़ दें। कुछ ही मिनटों में आपके चेहरे का रूखापन गायब हो जाएगा। अगर आपकी त्वचा हद से ज्यादा रूखी है तो आप दूध की जगह दूध की मलाई में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का सारा रूखापन गायब हो जाएगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए
अगर आपको भी चमकती और बेदाग त्वचा चाहिए तो आप आज ही से अपने चेहरे पर बेसन, शहद और हल्दी का पेस्ट लगाएं। इससे आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे भी गायब हो जाएंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी। आप ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं।

शहद से बनाइये फेस पैक
आलू का रस और शहद से बना फेस पैक
अगर आपके चेहरे पर काफी सारे पिग्मेंटेशन हो गएं हैं तो आप अपने चेहरे पर आलू का रस में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाइये। इससे आपके चेहरे के सारे धाग-धब्बे गायब होने लगेंगे। बता दें कि आलू का रस और शहद से बना ये फेस पैक आपको अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक रखना है और नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। आप ऐसा तब तक कर सकती हैं जब तक आपके दाग-धब्बे गायब न हो जाए।

केला, शहद और दही  से बना फेस पैक

अगर आप चाहती हैं कि कुछ ही मिनटों में आपके चेहरे पर चमक आ जाए और आपका चेहरा शीशे की तरह दमके तो आप केला,शहद और दही से बना ये फेस पैक ट्राई करें। इसके लिए आप केला को मैश करके उसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने चेहरे करीब 10 से 15 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद आप देख सकेंगी कि आपका चेहरा कितना ज्यादा ग्लो करने लगेगा।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi