How to Highlight Hair in Hindi

आज कल बालों को हाईलाइट कराने का ट्रेंड चल रहा है। लड़का हो या लड़की सभी अपने बालों को हाईलाइट कराना पसंद करते हैं। लेकिन बाल आपकी सुंदरता का ही एक हिस्सा है इसलिए इस पर कुछ भी कराने से पहले हजारों बार सोच लेना चाहिए कि जो आप कराने जा रही हैं क्या वो आपके बालों के लिए सही है या नहीं। लेकिन अगर आपने सोच लिया है कि आप अपने बालों को हाईलाइट कराएंगी तो आप बालों को हाईलाइट कराते वक्त नीचे बताई गईं बातों पर जरूर ध्यान दें। क्योंकि ये आपके बालों को बर्बाद होने से बचाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि बालों को हाईलाइट कराते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-


how-to-highlight-hair-in-hindi-popxo

सही कलर का करें चुनाव
बालों को हाईलाइट कराने से पहले अपने हेयर कलर का सही चुनाव करें। चेक करें कि जो कलर आप कराने जा रही हैं वो आपके ऊपर अच्छा लगेगा भी या नहीं। साथ ही ये भी चेक करें कि कलर की क्वालिटी बढ़ियां हो जिससे आपके बालों को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे।

कितने तरीके से होता है हाईलाइट
अगर आपको लगता है कि हाईलाइट कराने का सिर्फ एक ही तरीका होता है तो आप पूरे तरीके से गलत हैं। दरअसल हाईलाइट कराने के तीन तरीके होते हैं। पहला फॉयल हाईलाइटिंग जोकि अक्सर आप पार्लर में देखते होंगे। दूसरा बलायागे जिसमें हेयर स्टाइलिस्ट अपने हाथों से बालों में कलर करते हैं। बलायागे कराने पर बाल नेचुरल लगते हैं। तीसरा और आखिरी तरीका है सोम्बर। इसमें बालों के एन्ड्स पर हाईलाइट किया जाता है जोकि रूट्स पर आते-आते बालों का कलर पूरी तरीके से बलेन्ड हो जाता है।

इन तीनों में से कौन सा मेथड आपके लिए सही रहेगा ये आप अपने हेयर स्टाइलिश से कन्फर्म कर सकती हैं। साथ ही उसी तरीके को अपनाएं जिसमें कलर्स आपके बालों में ज्यादा समय तक टिके रहें।

हाईलाइट कराने के बाद रखें बालों का ख्याल
बाल हाईलाइट कराने के बाद शावर लेने से पहले अपने बालों में जोजोबा या ऑलिव ऑयल से मसाज जरूर करें। इससे आपके बाल खराब और डैमेज नहीं होंगे। साथ ही बाल सॉफ्ट और शाइनिंग भी बनेंगे।

गर्म पानी से बना लें दूरी
अगर आपने अपने बाल हाईलाइट कराएं हैं तो आप अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे आपको बालों की नमी खो सकती है और बाल रूखे हो सकते हैं। साथ ही आपके बालों का कलर भी जल्दी ही निकलने लगेगा।

ऐसा-वैसा शैम्पू न करें यूज़
बालों को हाईलाइट कराने के बाद आप नॉर्मल शैम्पू से अपने बालों को न धोएं। बल्कि उसी शैम्पू का इस्तेमाल करें जो पार्लर वाले ने आपको बताया हो। साथ ही शैम्पू के बाद अपने बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें।

हेयर वॉश
हाईलाइट कराने के बाद आपको ज्यादा बार बाल धोने से बचना चाहिए। अगर आप ज्यादा बार हेयर वॉश करती हैं तो आपके बालों का कलर जल्दी ही फेड होने लगेगा और बाल रूखे भी होने लगेंगे। इसलिए आपको हफ्ते में एक बार से ज्यादा बार हेयर वॉश करने से बचना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi