Post Waxing Care in Hindi

वैक्सिंग (Waxing) कराना भले ही किसी को पसंद न हो , लेकिन वैक्सिंग कराने के बाद हाथ-पैर काफी अच्छे लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वैक्सिंग कराने के बाद आपको क्या-क्या एवोइड करना चाहिए। जिससे आपके हाथ-पैरों पर दाने और रैशेज न होने पाए। लेकिन अगर आपको पोस्ट वैक्सिंग केयर के बारे में नहीं पता है तो आप हमारी ये स्टोरी पढ़िए। क्योंकि हम अपनी स्टोरी में आपको बताएंगे कि वैक्सिंग कराने के बाद क्या करना चाहिए।

post-waxing-care-in-hindi-popxo

मॉइस्चराइजर है जरूरी (Moisturiser)
वैक्सिंग कराने के बाद आपको अपने हाथ-पैरों पर मॉइस्चराइजर (moisturiser) जरूर लगाना चाहिए। इससे आपके हाथ-पैरों पर पिंपल और रैशेज नहीं होंगे। साथ ही हाथ और पैर सॉफ्ट बने रहेंगे।

शावर लें (Take Shower)
वैक्सिंग कराने के बाद आपको शावर जरूर लेना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि पानी न ही ज्यादा ठंडा हो और न ही ज्यादा गर्म हो। इसके लिए शावर से ही नहाएं।

धूप से बचना चाहिए
वैक्सिंग के बाद हाथ-पैर काफी सॉफ्ट हो जाते हैं और उसपर टेनिंग भी जल्दी हो जाती है। इसके लिए हो  सके तो आप या तो अपने हाथ-पैरों में सनस्क्रीन लगाकर चलें या फिर अपने हाथ-पैरों को अच्छे से कवर करके ही धूप में निकलें।

बॉडी स्क्रब से बनाएं दूरी (Body Scrub)
वैक्सिंग कराने के बाद आपको कभी भी बॉडी स्क्रब (body scrub) नहीं कराना चाहिए। इससे आपकी सॉफ्ट स्किन ड्राई और बेजान होने लगेगी। बल्कि इसकी जगह आपको बेबी- सोप का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी सॉफ्ट बनी रहेगी।

ढीले कपड़े पहनें
वैक्सिंग कराने के बाद हमें ढीले कपड़े पहनना चाहिए जिससे हमारी त्वचा पर रैशेज या पिंपल्स न हो। साथ ही आपको कंफर्टेबल भी फील हो।

प्यूमिक स्टोन न करें इस्तेमाल
वैक्सिंग कराने के बाद आपको प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे त्वचा रूखी हो सकती है और रैशेज होने का भी डर रहता है।

एक्सरसाइज न करें
वैक्सिंग कराने के बाद आपको एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। दरअसल एक्सरसाइज करते वक्त पसीना होता है जिससे आपको खुजली हो सकती है। तो वैक्सिंग कराने के बाद आप एक्सरसाइज बिलकुल भी न करें।

वैक्सिंग कराने के बाद क्या करना चाहिए-

बर्फ लगाएं (Use Ice)
वैक्सिंग कराने के बाद अगर आपकी बॉडी पर दाने निकल गए हैं या फिर आपको खुजली हो रही है तो आप अपने शरीर पर बर्फ को रगड़ें। इससे आपकी हर तरह की दिक्कत दूर हो जाएगी।

नारियल का तेल (Coconut Oil)
वैक्सिंग कराने के बाद आप अपने हाथ-पैरों पर नारियल का तेल भी लगा सकती हैं। इससे आपके स्किन पर न तो खुजली होगी और न ही दाने निकलेंगे।

एलोवेरा जेल भी है फायदेमंद (Aloe Vera)
वैक्सिंग कराने के बाद पार्लर वाली से कहिए कि वो आपके हाथ-पैरों पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपको रैशेज की समस्या भी नहीं होगी और न ही त्वचा पर दाने होंगे। साथ ही त्वचा मुलायम भी बनी रहेगी।

कब न कराएं वैक्सिंग
अगर आपके पीरियड्स चल रहे हैं तो आपको वैक्सिंग कराने से बचना चाहिए क्योंकि पीरियड्स के दौरान दर्द ज्यादा होता है और आपकी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं।

लैवेंडर और टी ट्री ऑयल

वैक्सिंग के बाद आप अपने बॉडी पर लैवेंडर और टी ट्री ऑयल भी लगा सकती हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट भी रहेगी। साथ ही आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी भी नहीं होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi