Home Remedies to Remove Blemishes in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा पर भी कई तरह की दिक्कतें होने लगती है जैसे कि झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन आदि। लेकिन अगर वक्त रहते इन पर ध्यान न दिया जाय तो ये हमारी त्वचा पर हमेशा-हमेशा के लिए अपनी छाप छोड़ जाते हैं। हालांकि चेहरे की झाइयां सिर्फ बढ़ती उम्र की ही निशानी नहीं है बल्कि शरीर में खून की कमी, शरीर में कुछ जरूरी तत्वों की नमी  या फिर किसी बीमारी के कारण भी ये समस्या हो सकती है। झाइयां कोई  ऐसी बड़ी समस्या नहीं है जिसका समाधान न हो सके। आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी झाइयां से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं How To Remove Blemishes के बारे में। इन घरेलू नुस्खों की खासियत ये है कि इनको लगाने से आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही आपकी त्वचा पर निखार भी आएगा।

home-remedies-to-remove-blemishes-in-hindi-popxo

नींबू और शहद – Lemon & Honey
नींबू चेहरे पर ब्लीच का काम करता है तो शहद चेहरे को नमी देता है। आप इन दोनों की मदद से चेहरे की झाइयां से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद। अब इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20-25 मिनट तक छोड़ दीजिए। फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो दीजिए। आप ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकती हैं। इसको लगाने से आपकी चेहरे की रंगत भी निखरेगी।

आलू का रस – Potato Juice
अगर आपके चेहरे पर काफी दाग-धब्बे और झाइयां हो गई है तो आलू का रस आपके लिए काफी बेहतरीन साबित होने वाला है। दरअसल चेहरे की सभी समस्या को खत्म करने के लिए आलू काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आपको चाहिए 2 से 3 चम्मच आलू का रस। आप आलू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो दीजिए। ऐसा करने पर आपका चेहरा कुछ ही दिनों में बेदाग और निखरा हुआ नजर आएगा। अगर आपकी स्किन काफी रूखी है तो आप आलू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।  इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी और स्किन ग्लोइंग भी बनेगी।

बेकिंग सोडा – Baking Soda
बेकिंग सोडा आपके चेहरे पर पड़ी झाइयां को मिटाने के साथ आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स और दाग-धब्बों को मिटाने के भी काम आएगा। इसके लिए आपको चाहिए 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा और पानी। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें और फिर चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे रगड़ते हुए अपने चेहरे को साफ कर लें। आप पानी की मदद से भी अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। आप ऐसा 2 हफ्तों में एक बार कर सकती हैं। बेकिंग सोडा त्वचा से डेड सेल्स हटाने का भी काम करता है।

एलोवेरा जेल – AloeVera Jel

एलोवेरा जेल न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप चाहती हैं कि जल्द से जल्द आपके चेहरे पर पड़ी झाइयां गायब हो जाए तो आप रोज अपने चेहरे पर ताजा एलोवेरा जेल जरूर लगाएं। इसके लिए आप सुबह उठने के बाद अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं या फिर रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाकर सोएं। ऐसा करने पर जल्द ही आपकी स्किन पूरी तरह से बेदाग और निखरी हुई नजर आएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi