Protein for Hair Growth in Hindi

बढ़ते, लंबे, मुलायम और घने बाल पाने की चाहत में न जाने क्या-क्या करते हैं। कभी हम अपने बालों में हेयर मास्क लगाते हैं तो कभी महंगा-महंगा शैम्पू और कंडीशनर यूज करते हैं। और तो और पार्लर में घंटों बैठकर हेयर स्पा (Hair Spa)  भी लेते हैं। लेकिन इन सब के बीच हम वो भूल जाते हैं जिसकी जरूरत हमारे बालों को सबसे ज्यादा है। दरअसल हमारे बालों को सबसे ज्यादा जरूरत है प्रोटीन की। जिससे हमारे बाल लंबे और घने बनते हैं। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल नहीं करती हैं और बालों के लिए बाकि सभी चीजें करती हैं , तो माफ कीजिए लेकिन आपकी पूरी मेहनत बेकार जाने वाली है।

protein-for-hair-growth-in-hindi-popxo

क्योंकि जब बाल रूट्स से ही मजबूत नहीं हो पाएंगे तो आप उन्हें लंबा और घना कैसे बना पाएंगी। अगर आप भी बालों को अच्छा बनाने के लिए अब तक सिर्फ हेयर मास्क और कंडीशनर (Hair Conditioner) वगैराह का सहारा ले रही हैं तो आपका लंबे, घने और मुलायम बाल पाने का सपना अधूरा ही रहने वाला है। अगर हमारी बातों को पढ़ने के बाद आपको टेंशन हो रही है तो उसे मिटाने के लिए आपको हमारा ये आर्टिकल पढ़ने की सख्त जरूरत है। क्योंकि हम आपको बताएंगे उन बेहतरीन प्रोटीन के श्रोत बारे में जिसको खाने की आपको सख्त जरूरत है। तो बिना देरी किए पढ़ लीजिए हमारा ये आर्टिकल और आज बल्कि अभी से शुरू कर दीजिए सुंदर बालों के लिए प्रोटीन युक्त चीजों को खाना-

अंडा - Eggs
सिर्फ बालों में अंडा (Egg for Hair) लगाना ही काफी नहीं है बल्कि आपके बाल अच्छे तभी बनेंगे जब आप अंडा खाना भी शुरू कर देंगी। जी हां, लंबे और सुंदर बालों की चाहत है तो आज से ही अंडा खाना भी शुरू कर दीजिए। दरअसल अंडे के पीला भाग बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि अंडे के पीला भाग प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी से भरपूर होता है जिसको खाने से आपके बाल हेल्दी होते हैं और बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है।

गाजर - Carrot
अगर आप हेयर फॉल से बेहद परेशान हो चुकी हैं तो आपको गाजर खाना शुरू कर देना चाहिए। जी हां, अगर आप रोजाना 3 से 4 गाजर खाती हैं तो जल्द ही आपके बाल झड़ने की समस्या पूरी तरह से छूमंतर हो जाएगी। आप चाहें तो गाजर का जूस भी बनाकर पी सकती हैं। ये हर तरह से आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

शकरकंद - Sweet Potato
शकरकंद बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप झड़ते बालों से बेहद परेशान हैं तो आप रोज कम से कम एक शकरकंद जरूर खाएं। दरअसल शकरकंद में विटामिन और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जोकि बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

पालक - Spinach
बालों के लिए पालक खाना काफी अच्छा माना जाता है। इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है और बाल घने भी होते हैं। दरअसल पालक में आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

शिमला मिर्च - Capsicum
शायद ही आपको पता हो कि शिमला मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि बालों को हेल्दी बनाने के भी काम आता है। जी हां, अगर आप रोजाना शिमला मिर्च खाती हैं तो जल्द ही आपके बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi