Effective Ways to Lose Weight in Hindi

शरीर का बढ़ता हुआ मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। ये आपकी खूबसूरती को छिनने के साथ-साथ आपके लाइफस्टाइल को भी पूरी तरह से बदल देता है। जैसे कि अपनी मोटी तोंद और बढ़ते मोटापे के कारण शायद ही आप अपनी पसंद की फेवरेट स्लिम ड्रेस पहन पाती हो। मॉल में लगी वो बढ़ियां-बढ़ियां वन पीस को देखकर आप भी बस यहीं सोचती होंगी कि खास मैं भी इसे पहन सकती। लेकिन आपकी इन परेशानी का इलाज भी हमारे पास है।

जी हां, अब न तो आपको फेवरेट ड्रेसेस से दूर होने की जरूरत है और न ही अपना दिल दुखाने कि क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल में वो सारे बेहतरीन नुस्खें पाएंगी जोकि आपका वजन कुछ ही दिनों में पूरी तरह से कम कर देगा। साथ ही आपकी मोटी तोंद भी गायब हो जाएगी। इसके लिए बस आपको खुद के लिए थोड़ा सा वक्त देने की जरूरत है। बस थोड़ा सा वक्त और आप भी कुछ ही दिनों में पूरी तरह से स्लिम एंड फिट नजर आने वाली है क्योंकि हम आपको बता रहे हैं  Effective Ways To Lose Weight जिससे आपकी ये समस्या हमेशा-हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।


थोड़ा- थोड़ा करके खाएं
दिन में 3 बार खाना खाने के बजाए आप 5 से 6 बार में खाना खाए। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। दरअसल एक शोध में पाया गया है कि जो व्यक्ति दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके 5 से 6 बार में खाना खाता है वो कम कैलोरी (Calorie) कंज्यूम करता है जिससे वजन बढ़ता नहीं है।

ज्यादा फल खाएं
सुबह और शाम के वक्त जब भी आपको भूख लगे तो आप अपनी भूख ताजे फलों से मिटाएं। इससे आपका वजन बढ़ेगा नहीं और आपका शरीर भी फिट रहेगा। आप चाहें तो इसकी जगह ताजा फलों और सब्जियों से बना जूस भी पी सकती हैं। फल हर तरह से शरीर  लिए फायदेमंद होते हैं।

पूरी नींद लेना है जरूरी
अगर आप सोच रही हैं कि नींद से मोटापे का क्या लेना-देना तो आप पूरी तरह से गलत है। जी हां, नींद का प्रभाव भी आपके शरीर पर पड़ता है। अगर आप पूरी 8 घंटे की नींद नहीं लेती हैं तो ये आपके तेजी से बढ़ते मोटापे का कारण भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप पूरी 8 घंटे की नींद जरूर लें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरी नींद न लेने से शरीर के इंटर्नल सिस्टम डिस्टर्ब हो जाते हैं जिससे हार्मोन डिस्बेलेंस (Hormonal Issues) हो जाते हैं और उसका असर आपके मोटापे पर पड़ता है।

खुलकर हंसे
आप खुलकर हंसते-हंसते भी अपना मोटापा घटा सकती है। दरअसल हंसने से नर्व्स सिस्टम रिलैक्स होने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम में भी सुधान आता है। साथ ही हंसने से कैलोरीज भी बर्न होती है जिससे आपका मोटापा घटता है। इसलिए अगर आपको भी घटाना है तेजी से वजन तो अब खुलकर ठहका लगाकर हसिए और लोगों को हंसाइये।

ग्रीन टी भी करेगा मदद
अगर आप नॉर्मल दूध की चाय पीती हैं तो अब से आप उसे स्विच करके ग्रीन टी पीने की आदत डालिए। क्योंकि ग्रीन टी आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले आप ग्रीन टी का सेवन जरूर करिए।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi