Health Benefits of Tomatoes in Hindi


अधिकतर लोग टमाटर का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और चटनी बनाने के लिए ही करते हैं। हालांकि ये बात अलग है कि टमाटर का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या कभी आपने टमाटर को अपनी त्वचा और शरीर के फायदे के लिए इस्तेमाल किया है। अगर आपका जवाब नहीं में है तो आपको आज ही से टमाटर का इस्तेमाल त्वचा और शरीर के लिए करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि टमाटर आपकी त्वचा को निखारने और ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ शरीर की कई सारी बीमारियों को खत्म करने का भी काम करता है। अगर आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं है तो आप खुद से टमाटर का इस्तेमाल करके देखिए। आपको फर्क खुद ब खुद नजर आने लगेगा। जानिए टमाटर के फायदे के बारे में।
Health Benefits of Tomatoes in Hindi - POPxo Hindi

स्क्रबर - Scrubber
अगर आपकी त्वचा पर काफी सारी गंदगी जम गई है या त्वचा काफी डल सी लग रही है तो टमाटर और चीनी का इस्तेमाल करिए। इसके लिए आप आधा टमाटर को काटकर उसे चीनी में डिपकरके अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करीब 5 मिनट तक रगड़ें और फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में एक से दो बार कर सकती हैं। ऐसा करने पर त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा बल्कि त्वचा अंदर से ग्लो (Glowing Skin) करने लगेगी।

फेस पैक - Facepack
अगर आप चाहती हैं कि मिनटों में आपका चेहरा काफी ग्लोइंग बन जाए तो उसके लिए आप टमाटर का इस्तेमाल (Uses Of Tomato) करिए। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 2 टमाटर का रस और गुलाबजल मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने पर आपकी त्वचा काफी ग्लोइंग बन जाएगी।

पिंपल्स - Pimples
अगर आपकी त्वचा पर काफी सारे पिंपल हो रहे हैं तो आप त्वचा पर टमाटर का रस (Tomato Juice) लगाने के साथ -साथ उसे सलाद के रूप में खाना भी शुरू कर दीजिए। इससे आपके पिंपल काफी कम समय में ही छूमंतर हो जाएंगे। इसके लिए आप चेहरे पर हल्का सा टमाटर लेकर रगड़ें और फिर करीब 15 मिनट के लिए उसे छोड़ दें। अब चेहरे को नॉ़र्मल पानी से धो लें। इसके साथ ही सुबह और शाम में टमाटर को काटकर खाएं। ऐसा आप रोजाना कर सकती हैं।

ब्लड प्रेशर - Blood Pressure
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत रहती है तो टमाटर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहेगा। इसके लिए आप दो तरह से टमाटर का सेवन कर सकती हैं। एक सलाद की तरह और दूसरा टमाटर का जूस बनाकर । आप ऐसा रोजाना कर सकती हैं। ये हर तरह से आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होगा।

वजन कम करने के लिए - For Weight Loss
अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो आपको टमाटर का सेवन थोड़ा ज्यादा कर देना चाहिए। दरअसल टमाटर में बेहद ही कम मात्रा में वसा होता है और जीरो कॉलेस्ट्राल होता है जोकि शरीर के वजन को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो हर रोज एक गिलास टमाटर का जूस पीना शुरू कर दीजिए।

ये भी पढ़ें : स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करता हैं सरसों के बीज 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi