How to Use Hair Serum in Hindi

अधिकतर लोगों का मानना है कि बालों में तेल लगाना, शैम्पू और कंडीशनर कर लेना ही काफी होता है। बस इसी से बालों की पूरी देखभाल हो जाती है। लेकिन आपका ये मानना पूरी तरह से गलत है। जी हां, बालों को सुंदर, चमकदार और मुलायम बनाने के लिए आपकी बस इतनी मेहनत ही काफी नहीं है। इसके अलावा भी एक बहुत ही जरूरी चीज है जिसको आपको हेयर वॉश करने के बाद लगाना बेहद जरूरी है। हम यहां बात कर रहे हैं हेयर सीरम की जोकि आपके बालों को मैनेज, मुलायम और फ्रिज फ्री बनाने में आपकी मदद करते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं ये आपके बालों को डैमेज होने से भी बचाते हैं। हमें हेयर सीरम का सही इस्तेमाल करना जरूर आना चाहिए। क्योंकि ये हमारे बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर आपको सीरम के बारे में सही जानकारी नहीं है और हेयर सीरम लगाने का सही तरीका भी नहीं मालूम है तो आपको हमारी ये आर्टिकल काफी काम आएगा। क्योंकि हम यहां आपको हेयर सीरम से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां देंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि हेयर सीरम लगाना आपके बालों के लिए क्यों जरूरी है।

How-to-Use-Hair-Serum-in-Hindi-POPxo

जानिए क्या होता है हेयर सीरम ?
हेयर सीरम (Hair Serum) वो होता जिसको लगाने के बाद आपके बाल मैनेज रहते हैं। साथ ही आपके बाल फ्रिजी भी नहीं होते हैं। हेयर सीरम में सिलिकॉन (Silicon) का इस्तेमाल किया जाता है जोकि बालों पर एक परत बनाने के काम आता है।

हेयर सीरम लगाने के फायदे – Benefits of Hair Serum
बालों में सीरम लगाने से बाल काफी मुलायम और सिल्की (Soft And Silky Hair) बनते हैं। साथ ही बाल ज्यादा उलझते भी नहीं है। आपको बाजार में हर तरह के सीरम मिलेंगे जोकि आपके बालों की समस्या को मिटाएंगे।

किस तरह से करें हेयर सीरम का इस्तेमाल – How to Use Hair Serum
हेयर सीरम आप बाल धोने से पहले और बाल धोने के बाद लगा सकते हैं। ये हर तरह से आपके बालों को खूबसूरत बनाने के काम आता है। आप बाल धोने के बाद गीले बालों में अपनी उंगलियों की मदद से हल्का सा सीरम लेकर लगाइए और बाल को सूखने दीजिए। ऐसा करने पर आपके बाल काफी मुलायम और मैनेजेबल रहेंगे दिनभर। अघर आप चाहें तो आप इसे सूखे बालों पर भी हल्का सा उंगलियों की मदद से लगा सकती हैं। ऐसा करने पर आपके बालों से फ्रिजीनैस (Frizziness)  भी गायब हो जाएगी।

सीरम लगाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान – Things to Remember Before using Serum
-गीले बालों को टॉवल से सुखाने से पहले ही आप हल्का सा सीरम लेकर अपने बालों में लगाएं। सीरम लगाने के बाद बालों को टॉवल में लपेटे।

-अगर आपको अलग-अलग तरह की हेयर स्टाइल करना पसंद है और आप उसके लिए हीट का इस्तेमाल करती हैं तो आपको हेयर सीरम की जरूरत है। दरअसल बाजार में ऐसे बहुत सारे हेयर सीरम मौजूद हैं जोकि आपके बाल को डैमेज होने से बचाते हैं। तो अब जब भी आपको हेयर स्टाइलिंग करना हो तो उससे पहले अपने बालों में हल्का सा सीरम लगाएं।

-अगर आपके बाल काफी ज्यादा ड्राई है तो आप अपने हेयर को वॉश करने से पहले अपने बालों में जरा सा हेयर सीरम लगाएं और फिर अच्छे से अपना सिर धो लें। ऐसा करने पर आपके बाल ड्राई नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें : स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करता हैं सरसों के बीज 

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi