Mustard Oil Benefits In Hindi


ऐसा शायद ही कोई घर होगा जहां सरसों के तेल का इस्तेमाल न किया जाता हो। खाना बनाने से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने तक सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है बल्कि इससे आप अपनी खूबसूरती को भी निखार सकते हैं। जी हां, सरसों का तेल शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही ये त्वचा और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन अगर अभी तक आपको सरसों तेल के फायदे के बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं। क्योंकि हम आपको वो सारे फायदे के बारे में बताएंगे जोकि आपके काफी काम आने वाले हैं। तो चलिए फिर देर किस बात की जानते हैं सरसों तेल के अन्य फायदों के बारे में-

त्वचा के लिए सरसों तेल का फायदा - Benefits of Mustard Oil for Skin 

Mustard Oil Benefits In Hindi - POPxo Hindi

रूखी त्वचा
अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है तो आपको सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन का रूखापन गायब हो जाएगा। इसके लिए रोज रात में सोने से पहले हल्का सरसों का तेल अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर सुबह नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने पर आपकी त्वचा काफी ग्लोइंग हो जाएगी।

फटे होठों से आजादी
अगर आपके होंठ काफी ज्यादा फटते हैं और किसी तरह का लिप बाम भी असर नहीं कर रहा है तो आपको सरसों तेल की जरूरत है। फटे होंठों से आजादी पाने के लिए बस आपको रात में सोने से पहले अपनी नाभि में हल्का सा सरसों का तेल लगाना है। आप सुबह देखेंगी कि आपके होंठ कैसे मुलायम हो गए हैं। आप ऐसा रोजाना कर सकती हैं। इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है।

गोरी रंगत पाने के लिए
अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन भी काफी ग्लोइंग बने तो आप सरसों के तेल से बना उबटन ट्राई कीजिए। इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच हल्दी, 4 बूंद सरसों का तेल। अब इन सभी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। आप ऐसा रोजाना कर सकती हैं। इससे त्वचा बेदाग और निखरी हुई बनेगी। साथ ही चेहरे के बाल भी गायब हो जाएंगे।

सनबर्न
आप सरसों के तेल की मदद से सनबर्न से भी आजादी पा सकती हैं। इसके लिए आपको बस सरसों का तेल लेकर सनबर्न वाली जगह पर लगाना है । ऐसा आप तब करें जब आपको बाहर धूप में जाना हो। ये आपके रैडनेस को कम करेगा साथ ही इससे होने वाली खुजली भी खत्म हो जाएगी।
टेनिंग हटाएं
अगर आपकी स्किन पर  काफी टेनिंग हो गई है तो आप सरसों के तेल की मदद से इससे राहत पा सकती हैं। इसके लिए बस आपको एक चम्मच बेसन, 3 से 4 बूंद सरसों का तेल, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही चाहिए। अब इन सभी चीजों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।

बालों के लिए सरसों का तेल
बालों के लिए भी सरसों का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए आप सिर धोने से पहले हल्का गर्म सरसों तेल से अपने सिर में मालिश करें। ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ दो गुना तेजी से बढ़ जाएगी और बाल झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi