Onion Benefits in Hindi


स्वादिष्ट सब्जी बनाने से लेकर चटनी बनाने तक के लिए हर घर में प्याज का इस्तेमाल तो किया ही जाता है। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि प्याज आपके शरीर के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है। जी हां, प्याज न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है बल्कि इससे आपके बाल और त्वचा भी बेहतर होती है। लेकिन अगर आज तक आपने प्याज को सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया है तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़िए। क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि प्याज के फायदे के बारे में जोकि आपके बेहद ही काम आएंगे। तो चलिए जानते हैं प्याज के अन्य फायदों के बारे में -

जानिए प्याज आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है-

Onion Benefits in Hindi - POPxo Hindi

पथरी  - Stone Problems
पथरी यानि की स्टोन। अगर आप नियमित प्याज (Onion) का सेवन करती हैं तो आपकी पथरी होने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको पहले से ही पथरी की समस्या है तो भी आप प्याज के मदद से उसका इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए प्याज का रस और चीनी। इन दोनों को मिलाकर सेवन करें। ऐसा आप रोजाना कर सकते हैं जब तक कि आपको पथरी से निजात न मिल जाए।

डायबिटीज - Diabities
आज के समय में अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या (Diabeities Disease) से परेशान हैं। डायबिटीज एक आम बीमारी हो चुकी है जिसने अधिकतर लोगों को अपने चपेट में ले रखा है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने खाने में प्याज की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। क्योंकि ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जोकि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। न सिर्फ शुगर बल्कि प्याज के सेवन से बल्ड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है जिससे की आपकी हेल्थ सही रहती है। तो अब से आप अपनी सब्जी, सलाद में की मात्रा को बढ़ा दीजिए।

पांचन तंत्र
अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको प्याज का सेवन ज्यादा करना चाहिए। क्योंकि प्याज का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है जिससे आपको पेट की परेशानियां नहीं होती हैं।

बालों के लिए प्याज - Onion for Hair in Hindi

हेयर फॉल - Hair Fall
अगर आपके बाल काफी झड़ रहे हैं तो आप अपने बालों में प्याज का रस लगाइये और उसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। अब नॉर्मल शैम्पू से अपने बालों को धो लीजिए। ऐसा करने पर आपका बाल झड़ना बंद हो जाएगा। साथ ही बाल घने और लंबे भी होंगे।

चेहरे के लिए प्याज का रस - Onion Juice for face
अगर आपके चेहरे पर तिल और मस्सा है तो आप प्याज का रस (onion juice) ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आप प्याज का रस निकालक अपने तिल और मस्से पर रूई की मदद से लगाएं और फिर 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। 2 से 3 बार करने पर ही आपका मस्सा गायब हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : खूबसूरत स्किन और बालों के लिए जानें मुल्तानी मिट्टी के घरेलू नुस्खे 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi