How to Get Perfect Eyebrows Shape in Hindi


चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आइब्रो का काफी बड़ा रोल होता है। अगर कभी पार्लर वाली आंटी आपकी आई ब्रो को खराब बना देती है तो आपके चेहरे की पूरी रौनक गायब हो जाती है। इसलिए आई ब्रो बनाते वक्त हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। दरअसल परफेक्ट आइब्रो आपके फेस के फीचर्स को और भी ज्यादा निखारने का काम करता है। आप जब भी बाहर या खुद से आई ब्रो बनवाएं तो हमारे द्वारा बताएं गएं इन गाइडलाइन्स को जरूर याद रखें। तो चलिए जानते हैं Eyebrow Shaping Tips के बारे में। इन टिप्स को अपनाकर आप भी पा सकती हैं परफेक्ट आइब्रोज़-

कैसे पाएं परफेक्ट आइब्रोज़ – How to Get Perfect Eyebrows in Hindi



आइब्रो को दें थोड़ा वक्त

आइब्रो का परफेक्ट शेप पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी आइब्रो बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए आप पहले अच्छे से आइब्रो की ग्रोथ होने दें और फिर आइब्रो बनवाएं। इससे आपको मिलेगा परफेक्ट आईब्रो शेप (Eyebrow Shape) जिससे आपकी आइब्रो ज्यादा पतली नहीं लगेगी।



पेंसिल की लें मदद
सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग रहा हो पर पेंसिल की मदद से भी आप परफेक्ट आइब्रो पा सकती हैं। इसके लिए आप पेंसिल को लेकर अपनी आइब्रो का शेप बनाएं। पेंसिल लेकर अपनी नाक के बीच से लेकर आंखों के अंत तक प्वाइंट बनाते हुए शेप दें। अब पेंसिल से गोल आर्क (Round Arch) बनाते हुए लाइन से इन दोनों पॉइंट्स को साथ में मिलाएं। आइब्रोज़ के अंत में इस लाइन को अपनी आंखों के बाहरी कोने तक लेकर जाएं। अब बनाएं गए इस आर्क के अनुसार ही थ्रेड या ट्विजर से अपनी आइब्रोज़ को शेप दें। ये बेस्ट तरीका है परफेक्ट आइब्रो पाने का।


ट्रिमिंग करें - Trimming
जैसे आपके थोड़े-थोड़े बाल ऊपर की तरफ बढ़ें तो आप उसे सीजर की मदद से उसे काट दें। इससे आपके आइब्रो का शेप परफेक्ट बना रहेगा और आप बेहद ही खूबसूरत नजर आएंगी।

वैक्सिंग से बचें – Avoid Waxing
अगर आप चाहती हैं कि आपको भी परफेक्ट आइब्रो मिले तो आप वैक्सिंग का सहारा बिलकुल भी न लें। क्योंकि इससे आपकी आइब्रो का शेप बिगड़ सकता है जिससे आपके फेस का लुक खराब हो सकता है। तो बेहतर है कि आप आइब्रो बनाने के लिए ट्विजर या फिर थ्रेडिंग का ही इस्तेमाल करें।

ग्रोथ की तरफ ही करें थ्रेडिंग

परफेक्ट आइब्रो(Perfect Eyebrow)  पाने के लिए आप उसी तरफ से ही थ्रेडिंग कराएं जिस तरफ से ग्रोथ हो। ध्यान रखें कि तरीका कोई भी हो, आइब्रोज़ को बनाते वक्त आपको अपने चेहरे, खासतौर पर आंखों के ऊपर वाली स्किन को टाइट करके पीछे से खींचे रहना जरूरी है।ऐसा करने पर आपके आइब्रो का शेप परफेक्ट बनेगा।

आइब्रो को घना कैसे बनाएं – How to Get Thick Eyebrows in Hindi

अधिकतर महिलाओं की शिकायत है कि उनकी आइब्रो डार्क और घनी क्यों नहीं है। तो अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं तो जानिए आइब्रो को घना बनाने का तरीका-

-रात में सोने से पहले अपने आइब्रो में थोड़ा सा ऑलिव ऑलय लगाकर हल्की सी मसाज करें। रोज रात में सोने से पहले आपको ऐसा करना है। अगर आप रोजाना ऐसा करती हैं तो जल्द ही आपकी आइब्रो घनी और काली होने लगेगी।

-आइब्रो को घनी करने के लिए विटामिन सी की भी कैप्सूल आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आप रोज विटामिन सी की कैप्सूल का जेल निकालकर अपने आइब्रो में लगाएं और करीब एक घंटे बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने पर आपकी आइब्रो की ग्रोथ दोगुना तेजी से होने लगेगी।

ये भी पढ़ें : नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Comments

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi