How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi

शरीर के कुछ जगहों के बाल हमें काफी परेशान करते हैं जैसे कि चेहरे के बाल, पेट के बाल, पीठ के बाल आदि। इनसे छुटकारा पाने के लिए हम न चाहते हुए भी वैक्सिंग या थ्रेडिंग का ही सहारा लेना पड़ता है। वहीं अगर इनसे हमेशा निजात पाने के बारे में सोचा जाए तो उनके लिए हमें लेजर का सहारा लेना पड़ेगा जिसके लिए हमें ज्यादा रुपये और टाइम देना पड़ेगा। इसके बाद भी ये कंफर्म नहीं होता है कि आपके ये बाल वापस नहीं आएंगे। तो बेहतर है कि आप लेजर के आप्शन को अभी ड्रॉप ही कर दे। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर करें तो क्या करें। तो आपकी इस दुविधा को दूर करते हुए हम आपके लिए लाए हैं कुछ होममेड हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट और कुछ इजी हेयर रिमूवल टिप्स । यकिन मानिये इनको अपनाकर आपके शरीर के ये अनचाहे बाल हमेशा-हमेशा के लिएगायब हो जाएंगे वो भी बिना किसी दर्द और तकलीफ के और हां, आपके रुपये भी बचने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इन बालों से निजात पा सकते हैं।
How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi - MakeupNBeautyHacks

ब्लीच - Face Bleach
पीठ और चेहरे के बाल को छुपाने के लिए जरूरी नहीं कि आपको हर बार वैक्सिंग का ही सहारा लेना पड़े। आप ब्लीच की मदद से भी इनसे निजात पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको ब्लीच (Face Bleach)  खरीद कर उसको अपनी पीठ और चेहरे पर लगाना है। फिर करीब 15 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लेना है। क्यों है न ये बिलकुल आरामदायक तरीका। खास बात तो ये है कि ब्लीज काफी कम दाम में ही आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी।

होममेड वैक्स - Homemade Wax
जरूरी नहीं कि वैक्स कराने के लिए आपको पार्लर ही जाने की जरूरत पड़े। आप घर बैठे भी वैक्स कर सकती हैं। बस इसको बनाने के लिए आपको एक पैन में 2 कप चीनी, ½ कप शहद और ½ नींबू का रस मिलाकर उबालना है धीमी आंच पर। जब पेस्ट हल्के भूरे रंग में आ जाए तो उसे गैस से उतार लें और रूम टेमपरेचर पर रख दें। बस आपका वैक्स अब तैयार हो चूका है । अब आप इसे चाकू की मदद से लगाइये और जिद्दी बालों को कहिये बाय-बाय।

बाल हटाने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies to Remove Hair in Hindi

How To Get Rid Of Unwanted Hair In Hindi - MakeupNBeautyHacks

 बेसन और कच्चा दूध - Besan and Raw Milk
अगर आप नेचुरल तरीके से त्वचा के बाल हमेशा-हमेशा के लिए हटाना चाहती हैं तो उसके लिए आप बेसन और कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। अब हल्के-हल्के हाथों से इसे रगड़ते हुए निकाल दें। इससे आप देखेंगी कि आपके चेहरे के सारे बाल गायब होने लगेंगे।

उबटन भी है असरदान - Ubtan
अगर आप रोजाना अपनी त्वचा पर उबटन (Ubtan) लगाती हैं तो जल्द ही आपकी त्वचा के बाल गायब होने लगेंगे। इसके लिए आप 2 चम्मच गेहूं का आटा, एक चुटकी हल्दी, 4 बूंद सरसों का तेल और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाकर करीब 25 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। अब इसे रगड़ते हुए अपने चेहरे से साफ करने की कोशिश करें। इसके बाद आप अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने पर जल्द ही आपकी त्वचा के बाल गायब होने लगेंगे।

ये भी पढ़ें : नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Comments

  1. Hi,

    Outstanding results at affordable Laser Hair Reduction Machine . More info about Laser Hair Removal Machine visit elenusmart. Buy Now with best price.

    Elenusmart Laser Hair Removal Machine

    Order Online Laser Machine

    Dr Brahmananda Reddy is established Elenusmart.com for innovative services to providing medical devices.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Kewra Flower in Hindi

Best Toner for Open Pores in Hindi